पाएं सासों की दुर्गंध से छुटकारा, अपनाएं ये नुस्खे

आप चेहरे से भले ही कितने भी खूबसूरत ही क्यों न हों, भले ही आपने कितने भी अच्छे कपड़े क्यों न पहनें हों, आपकी सारी खूबसूरती उस समें कोई मायने नही रखती जब बात करते समें आपके मुंह से दुर्गंध आये। मुंह से आने वाली दुर्गन्ध न केवल आपकी पर्सनैलिटी पर दाग लगाती है बल्कि ये इन्फेक्शन का भी कारण बन सकती है। इस समस्या को हेलिटोसिस कहा जाता है और यह आज के समय में आम हो गयी है। मूंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे किडनी में समस्या, प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लेना, साइनस इन्फेक्शन, दांतों में सड़न आदि। आप अपना आहार और कुछ आदतें बदलने से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
अच्छी तरह से करें मुंह की सफाई

मुंह से आने वाली दुर्गन्ध का मुख्य कारण मुंह की अच्छे से सफाई न होना है। हम ब्रश तो करते हैं पर अपनी जीभ की सफाई को भूल जाते हैं। कुछ भी खाने से हमारी जीभ पे एक परत बन जाती है जो बदबू का कारण है। दिन में दो बार सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें और याद रहे कि ब्रश के बरिस्टल्स ज्यादा हार्ड न हों। ब्रश को हर 2 से 3 महीनों में जरूर बदलें।
दांतों को करें फ्लोस

दांतो को सड़न से बचाने के लिए फ्लोस बेहद जरूरी है। हमारे दांतों के बीच खाने के कुछ अवशेष फस जाते हैं जो बैक्टीरिया और प्लैक का कारण बनते हैं। यह कण ब्रश करने से नहीं निकल पाते। दिन में एक बार फ्लोस करने से यह अवशेष निकल जाते हैं और मुंह फ्रेश हो जाता है।
माउथवाश को न भूलें

जी हां, अगर आप मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं तो माउथवाश सबसे बेहतरीन तरीका है इस से छुटकारा पाने का। माउथवाश मुंह में पैदा होने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है और दुर्गन्ध को दूर करके मुंह को फ्रेशनेस प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इससे अच्छी तरह कुल्ला करें और फिर साफ पानी से कुल्ला करें।
खानपान में सुधार भी है जरूरी

ज्यादा मसालेदार भोजन और ज्यादा प्याज लहसुन का सेवन भी मुंह में बदबू पैदा करता है। ऐसे भोजन का इस्तेमाल कम करें और जब भी करें तो भोजन के बाद कुल्ला करके मुंह को साफ जरूर करें। कॉफ़ी चाय का सेवन भी कम करें और तम्बाकू, समॉकिंग, शराब आदि का सेवन पूर्ण रूप से बंद कर दें क्योंकि न केवल ये आपके मुंह के लिए हानिकारक है बल्कि ये आपकी सेहत पर भी बुरा असर डालते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *