सरसों के तेल से बढ़ सकती है आपकी सुंदरता

सरस्सों का तेल न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि सुंदरता के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है।
ड्राई स्किन

सर्दियों में अक्सर रूखी त्वचा सबसे आम समस्या बन जाती है। रूखी बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए हम हर तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। सरसों का तेल रूखी त्वचा को कोमल करने के लिए बहुत कारगर है। सरसों के तेल को गुनगुना कर के स्किन पे मालिश करने से ड्राई स्किन से छुटकारा मिल सकता है।
चमकदार त्वचा

चमकती त्वचा भला कौन नही चाहता। आज के भाग दौड़ वाले समय में चमकती त्वचा एक सपना सा बनता जा रहा है। सरसों का तेल आपकी त्वचा की खो चुकी चमक को वापिस ला सकता है। सरसों के तेल में हल्दी और बेसन मिला कर उबटन तयार करें और स्किन पे लगा कि सूखने पर धो लें आप की त्वचा चमक जाएगी।
रिंकल्स से छुटकारा

सरसों का तेल रिंकल्स, फाइन लाइन्स जैसी समस्याओं से भी निजात दिला सकता है। सरसों का तेल विटामिन इ से भरपूर होता है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। सरसों के तेल से मसाज करने से चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं और स्किन जवान लगने लगती है।
दाग और झाइयों से छुटकारा

सरसों के तेल में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह स्किन ओर हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे चेहरे के दाग धब्बे और झाइयों से छुटकारा मिलता है।
नेचुरल सनस्क्रीम और एन्टी एजिंग

सरसों का तेल नेचुरल सनस्क्रीम का भी काम करता है। रिसर्च से यह बात साबित हुई है कि सरसों का तेल सूरज से आने वाली हानिकारक पराबैंगनी अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से हमारी स्किन को प्रोटेक्ट करता है। इसके इलावा इस तेल में एंटीएजिंग तत्व भी पाए जाते हैं जो हमें यंगर स्किन प्रदान करता है। धूप में निकलने से पहले थोड़ा सा तेल अपने चेहरे पे लगा लें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *